लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए खाद्यान्नों के भंडारण के लिए राज्य भर में गोदाम बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। केंद्र ने पहले चरण में 5000 भंडारण गोदाम बनाने की योजना को सील कर दिया है। जल्द ही जमीन का चयन किया जाएगा और साथ ही, राज्य सरकार गांवों में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण शुरू करेगी।

अब किसानों को अपना अनाज रखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। पहले किसानों को फसल खराब होने की मजबूरी के कारण फसल को कम दाम पर बेचना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रिपोर्टों के अनुसार, इस अनाज भंडारण गोदाम के निर्माण की योजना में लगभग 2500 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। ऐसा कहा जाता है कि इन सभी गोदामों की कुल भंडारण क्षमता लगभग 8. है। यह 60 लाख मीट्रिक टन होगा और सरकार इन गोदामों में किसानों के अनाज के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर खरीदे गए अनाज का भंडारण भी कर सकेगी।



योगी सरकार गांवों में रोजगार के साथ अनाज भंडारण गोदाम की योजना को भी जोड़ने की तैयारी कर रही है। अब, भंडारण निगमों में, स्थानीय लोग अनुबंध और कार्यवाहक, ऑपरेटर और बाबू के पदों में स्थायी रूप से रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

Related News