यूरोपीय संघ के नियामकों ने यूरोपीय संघ के देशों में आपातकालीन उपयोग के लिए फाइजर-बायोएनटेक द्वारा कोरोनोवायरस वैक्सीन को आखिरकार मंजूरी दे दी है, यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ईएमए प्रमुख ने सोमवार को सूचना दी। यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) के प्रमुख एमर कुके के सफल बयान ने लोगों को आश्वस्त किया, मौजूदा टीका उपन्यास कोरोनवायरस के नए संस्करण के खिलाफ काम कर सकता है जो ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है, एक दावा अब तक किसी ने नहीं किया था।

एक संवाददाता सम्मेलन में, कुक ने कहा, "इस समय यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह वैक्सीन नए संस्करण के खिलाफ काम नहीं करेगा"। उन्होंने आगे कहा, "ईएमए की वैज्ञानिक राय यूरोपीय संघ में # COVID19vaccine के पहले विपणन प्राधिकरण के लिए इसी सुरक्षा उपायों, नियंत्रणों और दायित्वों के साथ मार्ग प्रशस्त करती है"। उन्होंने अपने निरंतर प्रयासों के लिए दुनिया भर के कई वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए धन्यवाद कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ईएमए वैज्ञानिक समिति ने आज मुलाकात की और यूरोपीय संघ में फाइजर और बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन के लिए एक सशर्त विपणन प्राधिकरण की सिफारिश की" ।

वैक्सीन की सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावकारिता पर वैज्ञानिक सबूतों की ताकत के आधार पर सावधानीपूर्वक वैज्ञानिक मूल्यांकन के बाद मंजूरी दी गई थी, और कुछ नहीं। उसने स्पष्ट रूप से दिखाया कि लाभ इस COVID-19 वैक्सीन के जोखिमों से अधिक है, उसने स्पष्ट किया। इस वैक्सीन के लिए मुख्य नैदानिक ​​परीक्षण, जिसे 43,000 से अधिक लोगों ने नामांकित किया है, एक सबसे बड़ा टीका है, जिसे हमने कभी एक वैक्सीन के लिए मूल्यांकन किया है, ईएमए का एक ऐतिहासिक परीक्षण, दावा किया है कि मानव उपयोग के लिए औषधीय उत्पाद समिति (सीएचएमपी) के प्रमुख हैं यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (EMA) की। यह निर्णय सभी 27 देशों को कवर करेगा।

Related News