ब्लिंकन ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वीजा प्रतिबंध नीति "वर्तमान और पूर्व तालिबान सदस्यों, गैर-राज्य सुरक्षा समूहों के सदस्यों और अन्य व्यक्तियों के लिए वीजा जारी करने को प्रतिबंधित करती है, जिन्हें महिलाओं और लड़कियों के दमन के लिए जिम्मेदार माना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने तालिबान के सदस्यों और अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के दमन के लिए जिम्मेदार अन्य व्यक्तियों पर वीजा प्रतिबंध लगाए हैं।


बयान के अनुसार, भेदभावपूर्ण नीतियों का पालन न करने पर महिलाओं, लड़कियों या उनके परिवार के सदस्यों की अन्यायपूर्ण गिरफ्तारी और हिरासत में रखने पर भी प्रतिबंध लग सकते हैं। बता दें तालिबान ने कई नीतियां और आदेश जारी किए हैं, जो अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों को सार्वजनिक जीवन में पूर्ण भागीदारी से रोकते हैं। जिसमें माध्यमिक शिक्षा तक पहुंच और काम शामिल है।

इसमें कहा गया है कि ऐसे व्यक्तियों के परिवार के सदस्य भी इन प्रतिबंधों के अधीन हो सकते हैं। इन दमनकारी नीतियों में लड़कियों और महिलाओं के लिए माध्यमिक या उच्च शिक्षा तक पहुंच को रोकना और प्रतिबंधित करना, कार्यबल में महिलाओं की पूर्ण भागीदारी को रोकना और महिलाओं के आंदोलन, अभिव्यक्ति या गोपनीयता को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ हिंसा और उत्पीड़न में शामिल होना शामिल है।


संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह अफगान लोगों का पुरजोर समर्थन करता है और महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related News