श्रीलंका में पिछले कुछ समय से आर्थिक नीतियों से हुए बर्बादी के चलते लगातार प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति विरोध झेल रहे थे। जिसके बाद लगातार हो रहे विरोध को देखते हुए राष्ट्रपति अपने पद से इस्तीफा देने वाले थे लेकिन उन सबके बीच में ही वह देश छोड़कर मालदीव्स और उसके बाद आज सिंगापुर पहुंच गए थे। आपको बता दें कि राष्ट्रपति बिना अपना इस्तीफा दिए देश छोड़ कर चले गए थे जिसके चलते देश की सरकार को बर्खास्त करना मुश्किल था जिसके चलते प्रदेश के सभी प्रदर्शनकारियों में और गुस्सा था। जिसके बाद श्रीलंका में आपातकाल की स्थिति को घोषित कर दिया गया था।
अब खबर आई है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और उनके इस्तीफे की खबर आने के बाद से ही श्रीलंका में ही तो जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। मीडिया में आ रही खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के इस्तीफे देने की खबर के बाद कई जगहों पर लोगों ने पटाखे जलाकर अपना जश्न बनाते हुए दिखाई दिए हैं। वहीं इसके पहले आपको बता दें कि राष्ट्रपति भवन पर जिस तरह से प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर रखा था उसे रोकने के लिए एवं देश में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी सेना को सड़कों पर उतारा गया था।

हालांकि आपको बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने यह साफ कर दिया था कि वह राष्ट्रपति भवन को अब खाली कर देंगे और वहां पर किसी भी तरह का प्रदर्शन नहीं होगा लेकिन अब सेना ने अपने हाथ में कमान ले ली है और राष्ट्रपति ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है तो यह उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही राष्ट्रपति एवं नई सरकार का चुनाव श्रीलंका में कराया जा सकेगा।

लेकिन बड़ा सवाल अभी भी कई लोगों के मन में यह बना हुआ है कि अगर नहीं सरकार बनकर तैयार भी हो जाती है तो भी ऐसे में श्रीलंका और जिस आर्थिक संकट से इस समय जूझ रहा है उस से बाहर निकलना उसके लिए बेहद मुश्किल साबित होने वाला है। और आने वाले कुछ साल श्रीलंका के लिए बेहद मुश्किल होने वाले हैं।

Related News