काबुल: तालिबान के अंतरिम रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब ने रविवार को कहा कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान के रास्ते युद्धग्रस्त देश में प्रवेश कर रहे हैं।

काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में सेना प्रमुख मुल्ला फसीह उद्दीन और मंत्रालय के प्रवक्ता के साथ मंत्रालय के एक साल के प्रदर्शन के बारे में बताते हुए, याकूब ने कहा: "हमने ड्रोन के सभी मार्गों को नहीं पकड़ा था, लेकिन हमारी खुफिया ने बताया कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान के रास्ते प्रवेश कर रहे थे।" एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, "हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र को अमेरिका द्वारा इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देता है, उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात (आईईए) रडार सिस्टम को नष्ट कर दिया गया था जब अमेरिकियों ने पिछले साल अगस्त में देश को खाली कर दिया था।" याकूब का हवाला देते हुए।


रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि आईईए की राष्ट्रीय सेना की संख्या आठ सीमा समूहों और प्रत्येक में 3,000 कर्मियों के साथ 150,000 सैनिकों तक पहुंच गई है।

याकूब ने आगे सभी पड़ोसी देशों से अपने हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज वापस करने की मांग की और यह भी कहा कि किसी को भी अपनी रक्षा वस्तुओं को अपनी धरती पर रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को काबुल में सीआईए के ड्रोन हमले में मारे गए अल-कायदा प्रमुख अयमान-अल-जवाहिरी की हत्या की जांच अभी चल रही है और अभी पूरी नहीं हुई है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया, "अमेरिका अफगानिस्तान की संप्रभुता और दोहा समझौते का घोर उल्लंघन कर रहा है।"

इससे पहले, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मीडिया को बताया था कि युद्ध से तबाह देश ने अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में अपने ड्रोन का इस्तेमाल करने के खिलाफ अमेरिकी सरकार के साथ अपना विरोध दर्ज कराया था।

काबुल, याकूब में एक संवाददाता सम्मेलन में सेना प्रमुख मुल्ला फसीह उद्दीन और मंत्रालय के प्रवक्ता ने पिछले वर्ष की तुलना में मंत्रालय के प्रदर्शन पर चर्चा की। याकूब ने कहा: "हमने ड्रोन के सभी मार्गों को नहीं पकड़ा था, लेकिन हमारी खुफिया ने बताया कि अमेरिकी ड्रोन पाकिस्तान से प्रवेश कर रहे थे।" एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने याकूब के हवाले से कहा, "हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान अमेरिका को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति न दे, यह कहते हुए कि अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात (IEA) के रडार उपकरण तब नष्ट हो गए जब अमेरिकी पिछले साल अगस्त में देश से भाग गए थे। .

रक्षा मंत्री ने कहा कि आईईए की राष्ट्रीय सेना में अब 150,000 सैनिक हैं और इसे आठ सीमा खंडों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में 3,000 सैनिक हैं।

Related News