आप सभी को पता होगा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में मोदी 2.0 का पहला बजट पेश कर दी है। वैसे आपने देखा होगा अकसर बजट के दिन वित्त मंत्री संसद में एक 'ब्रीफकेस' लेकर पहुंचते है। ये प्रथा शादियों से चल रहा है। लेकिन देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसा नहीं किया। संसद में निर्मला ब्रीफकेस की जगह लाल कपड़े के थैला में मीडिया के सामने पोज देते नजर आई।


वैसे आपको बता दे भारतीय संविधान में इस ब्रीफकेस का इतिहास काफी पुराना है। दरअसल, 1733 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री रॉबर्ट वॉलपोल जब संसद में देश की माली हालत का लेखाजोखा पेश करने आए, तो वे चमड़े के बैग लेकर आये थे तब से लेकर अब तक भारत में भी ये परंपरा जारी है।


आजादी के बाद जब देश के पहले वित्त मंत्री आरके शानमुखम चेट्टी ने 26 जनवरी 1947 को पहली बार बजट पेश किया तो वे लेदर बैग के साथ संसद पहुंचे थे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1991 में परिवर्तनकारी बजट पेश किया तो वह काला बैग लेकर पहुंचे थे। जबकि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के हाथों में ब्राउन और रेड ब्रीफकेस दिखा था। लेकिन इस साल बजट पेश के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ब्रीफकेस की जगह लाल कपड़े के बैग में नजर आई।

Related News