लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं। साथ ही वहां की स्थिति भी साफ होती दिख रही है। दरअसल, विधानसभा में रिटर्निंग ऑफिसर की जांच प्रक्रिया खत्म हो गई है। ऐसे में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार राम जी गौतम के नामांकन पर फैसला लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उनके नामांकन में कोई कमी नहीं होने के कारण वह अभी भी बसपा के उम्मीदवार बने रहेंगे। ऐसे में यूपी राज्यसभा चुनाव को लेकर बसपा के पांच विधायकों का विद्रोह बेकार हो गया है।

दरअसल, हाल ही में प्राप्त जानकारी के अनुसार, समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थन से एक निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज का नामांकन खारिज कर दिया गया है। ऐसा माना जाता था कि प्रकाश बजाज के कारण बसपा के भीतर एक विद्रोह हुआ था, लेकिन अब जब उनका पर्चा खारिज हो गया है, तो बसपा के बागी विधायकों का विद्रोह बेकार हो गया है। अब जब प्रकाश बजाज का पर्चा खारिज हो गया है, राज्यसभा की 10 सीटों के लिए उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है। यह कहा जा सकता है कि अब 8 भाजपा, एक सपा और एक बसपा के राज्यसभा सदस्य चुने जा सकते हैं।

वैसे, ऐसी भी खबरें हैं कि प्रकाश बजाज फॉर्म की अस्वीकृति के कारण नाराज हैं और वह गुरुवार को उच्च न्यायालय में अपील दायर करेंगे। वैसे, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर उन्हें अदालत से राहत नहीं मिलती है, तो सभी 10 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाएगा, जिसमें एक बसपा और एक सपा को सीटें मिलेंगी।

Related News