भोपाल: वरिष्ठ जाप नेता और पूर्व सीएम उमा भारती के शराब बंदी अभियान ने सरकार को नई आबकारी नीति के बारे में भ्रमित कर दिया है। अगर सूत्रों की माने तो सिविक बॉडी इलेक्शन के मद्देनजर अब नई एक्साइज पॉलिसी 1 अप्रैल के बजाय 1 जुलाई से लागू की जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान से इस पर चर्चा करने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

आबकारी विभाग को 15 मार्च से पहले निविदा प्रक्रिया पूरी करनी है, ताकि आगामी वित्तीय वर्ष (1 अप्रैल से 31 मार्च) में, शराब के ठेके 1 अप्रैल से शुरू हो सकें। लेकिन पूर्व सीएम उमा भारती ने लॉन्च की घोषणा करके सरकार को भ्रमित कर दिया है 8 मार्च से शराब बंदी अभियान। ऐसे में अगर सरकार नई आबकारी नीति लाती है, तो नागरिक चुनावों में शराब बंदी एक बड़ा मुद्दा बन सकती है। शायद इसी को देखते हुए सरकार चुनाव के बाद यानी एक जुलाई को इस नीति को लागू करने पर विचार कर रही है।



राज्य के गृह मंत्री डॉ। नरोत्तम मिश्रा ने अवैध शराब की रोकथाम के लिए राज्य में शराब की दुकानों की संख्या बढ़ाने के बारे में पिछले महीने एक बयान दिया था। जिसके बाद विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा। इतना ही नहीं खुद पार्टी की नेता उमा भारती ने शराब बंदी को लेकर एक अभियान की घोषणा की थी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नई शराब की दुकानें खोलने का कोई विचार नहीं है। इसके बाद भी आबकारी विभाग ने कलेक्टरों को पत्र भेजकर नई दुकानें खोलने के लिए प्रस्ताव मांगे थे। हालांकि, बाद में इसे वापस ले लिया गया था।

Related News