वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को होने हैं। चुनावी रैलियों को लगातार नेताओं द्वारा संबोधित किया जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किए गए 18 चुनावी रैलियों पर एक अध्ययन ने दावा किया कि जिसके कारण देश में कोविद के संक्रमण के 30,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं और 700 से अधिक लोग मारे गए हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह अनुमान लगाया गया है। इस अध्ययन में कहा गया है कि राष्ट्रपति ट्रम्प की रैलियों में समर्थकों को भारी कीमत चुकानी पड़ी। इस अध्ययन में, यह पाया गया है कि रैली में उपस्थित 30 हजार लोग कोरोनोवायरस से संक्रमित थे। इस भीड़ में मौजूद 700 से ज्यादा लोगों की मौत वायरस के कारण हुई।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि हमारा विश्लेषण सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बड़े समारोहों में कोरोनोवायरस फैलने के डर से दी गई चेतावनी का समर्थन करता है। खासकर जब मास्क का उपयोग और भौतिक दूरी का पालन नहीं किया गया था। ट्रंप की रैली में शामिल होने वालों को भारी कीमत चुकानी पड़ी। डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्विटर पर यह अध्ययन पोस्ट किया और कहा, "राष्ट्रपति को आपकी चिंता नहीं है, उन्हें अपने स्वयं के समर्थकों की भी परवाह नहीं है।" अमेरिका में, वायरस के कारण 87 लाख लोग संक्रमित हो गए हैं। कोरोना के कारण 2,25,000 से अधिक रोगियों की मृत्यु हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने सलाह दी है कि बड़े कार्यक्रमों में, खासकर उन जगहों पर जहां प्रतिभागी मास्क नहीं पहनते हैं या सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते हैं। संक्रमण का खतरा वहाँ सबसे अधिक है।

Related News