तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था जिसके बाद कहीं जगह पर उसकी सत्ता खबर हो गई थी लेकिन अमेरिकी सैनिक तब भी अफगानिस्तान में मौजूद थे लेकिन अब सभी अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान से निकाल लिया गया है जिसके बाद अब अफगानिस्तान ने अपने आप को पूर्ण स्वतंत्रता का दर्जा देते हुए अपने आप को पूर्ण स्वतंत्र माना और इस बात के लिए खुशी मनाई।

20 साल के युद्ध को खत्म कर अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी पर तालिबानी लड़ाकों ने आतिशबाज़ी और हवाई फायरिंग कर जश्न मनाया। तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, "अमेरिकी सैनिकों के काबुल एयरपोर्ट छोड़ते ही हमारे देश को पूरी आज़ादी मिल गई।" एक तालिबानी लड़ाके ने कहा, "मैं अपनी खुशी शब्दों में बयां नहीं कर सकता।"

आपको बता दें कि करीब 20 साल पहले तालिबान की सत्ता को हटाकर अफगानिस्तान में एक चुनी हुई सरकार को लाने की कवायद शुरू की गई थी और तब से ही अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिक तैनात किए गए थे ।

जब हाल ही में गाने स्थान में एक बार फिर तालिबान द्वारा अपनी सत्ता को आजमाया गया तो अब अमेरिकी सैनिकों ने छोड़ने का निर्णय लिया जिसके बाद सभी सैनिकों को आज अंतिम दिन तक यह लेफ्ट कर लिया गया है।

Related News