फार्म कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज देशव्यापी चक्का जाम की घोषणा की। इस बीच, देश भर में नेशनल और स्टेट हाई वे पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। किसान नेताओं का कहना है कि चक्काजाम उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में नहीं किया जाना चाहिए। वहीं, दिल्ली में इसका कोई असर नहीं होगा। हालांकि, दिल्ली में पुलिस सतर्क रहेगी। दूसरी ओर, किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि जो लोग हैं, वे शांति से आगे बढ़ेंगे। तो मैं आपको बताता हूं कि आज के चक्काजाम में क्या खुला होगा और क्या बंद होगा।

देश भर के राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग दोपहर 12 बजे से अपराह्न 3 बजे तक जाम किए जाएंगे। इमरजेंसी सेवाएं जैसे एंबुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा। चक्काजाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक तरीके से किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों को निर्देश दिया गया है कि चक्काजाम कार्यक्रम के दौरान किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या नागरिक से न टकराएं। दिल्ली एनसीआर में चक्काजाम कार्यक्रम नहीं होगा, क्योंकि विरोध स्थल पर पहले से ही चक्काजाम है।

दिल्ली में प्रवेश करने वाली सभी सड़कें खुली रहेंगी। हालांकि, उस स्थान पर सड़क को बंद कर दिया जाएगा, जहां किसानों ने पहले ही मोर्चा खोल दिया है चक्काजाम कार्यक्रम को किसान एकता के संदेश के साथ तीन बजे एक मिनट के लिए हॉर्न बजाकर पूरा करने की घोषणा की जाएगी।

किसान नेताओं ने लोगों से भोजन देने वाले का समर्थन करने के लिए कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने घोषणा की है कि चक्काजाम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नहीं होगा। भारतीय किसान यूनियन के नेताओं का कहना है कि वे देखना चाहते हैं कि किसान कितना संगठित है। वे सरकार को अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता टिकरी और सिंधु बॉर्डर इस राष्ट्रव्यापी चक्काजाम कार्यक्रम का समन्वय करेंगे।

Related News