कोरोना वायरस संकटके बावजूद अब लॉकडाउन में कई देशों में ढील दी जा रही है। भारत में 1 जून से लॉकडाउन 5वें चरण के अनलॉक-1 स्टेज में है। इस बीच नोमुरा रिसर्च फर्म ने एक अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि भारत सहित 15 देशों में लॉकडाउन में राहत से कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है।

गृह मंत्री अमित शाह का फेवरेट नाश्ता है पत्नी के हाथों से बना....

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक पहली कटेगरी में 17 देश हैं जहां अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया सही रास्ते पर है। यानि मामला ट्रैक पर है। दूसरी कटेगरी में 13 देश हैं। इन देशों में कोरोना के सेकेंड वेव के कोई संकेत नहीं मिले हैं लेकिन लौटने के संकेत हैं। तीसरी कटेगरी वाले देश डेंजर जोन हैं। इस कटेगरी वाले देशों में सेकेंड वेव आने की पूरी आशंका है। भारत का नाम इसी कटेगरी में शामिल है।

डेंजर जोन में भारत के साथ इंडोनेशिया, चिली, पाकिस्तान, स्वीडन, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा सरीखे देश शामिल हैं। ऑन ट्रैक वाले देशों में फ्रांस, इटली और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। अमरीका और ब्रिटेन जैसे देश चेतावनी यानी वार्निंग साइन श्रेणी में शामिल हैं।

मोदी का अपनी पत्नी को छोड़ने के पीछे क्या है असली सच जानिए

यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब विभिन्न देश अपने यहां लागू लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं और लोग काम पर लौट रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने भी सभी देशों से अपील की है कि कोरोना का यह दौर किसी भी देश के लिए सब कुछ खुला छोड़ देने का नहीं है। बता दें कि भारत में 25 मार्च के बाद पहली बार 8 जून को सार्वजनिक स्थान जैसे धार्मिक स्थल और मॉल खोले गए हैं जो केंद्र सरकार के अनलॉक प्लान का हिस्सा हैं।

Related News