इंटरनेट डेस्क। दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को चार साल हो गए है। मोदी ने इन चार सालों में कई मुद्दों पर तरह के विपक्ष के निशाने पर रहे है। इन चार सालों में मोदी सरकार ने आम जनता के हित में कई कार्य किये है जिससे विपक्ष को मुँह तोड़ जवाब मिला है। तो चलिए जानते है मोदी सरकार की उपलब्धियां-

भ्रष्टाचार मुक्त सरकार-

PM मोदी सरकार में कई घोटालों से पर्दा उठा है। जिस तरह पिछली सरकार 2-जी स्कैम, कोयला स्कैम, कॉमनवेल्थ स्कैम, चॉपर स्कैम, आदर्श स्कैम के आरोपों में घिरी रही, उससे उलट मोदी सरकार में भ्रष्टाचार के मामले कम और उजागर ज्यादा हुए है।

जन-धन योजना-

मोदी सरकार बनते ही साल 2014 में जन-धन योजना की घोषणा की गई। इस योजना का उद्देश्य देश के हर नागरिक को बैंकिंग सुविधा से जोड़ना है और इन योजना के तहत 31.31 करोड़ लोगों को फायदा भी मिला है। बताया जाता है कि आर्थिक जगत के क्षेत्र में ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है।

जीएसटी-

जीएसटी का मतलब है एक राष्ट्र, एक टैक्स। जीएसटी जब लागू हुआ था तब विपक्ष ने जमकर विरोध किया था। इस नए टैक्स सिस्टम में सभी वस्तुओं के अलग अलग टैक्स नहीं देना होगा और पूरे देश में एक ही टैक्स व्यवस्था लागू की गई है। यह साल 1991 के बाद से अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के बाद ये वित्तीय क्षेत्र में सुधार को लेकर सबसे बड़ा कदम है, जिसे लागू करने के लिए पिछली सरकार प्रयासरत थी।

उज्जवला योजना-

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उन परिवारों के लिए वरदान साबित हुई है, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं था और उन्हें खाना बनाने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस योजना के माध्यम से उन परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाया गया और ग्रामीण महिलाओं को सशक्त भी किया गया।

डिजिटल इंडिया -

मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में डिजिटल इंडिया पर काफी जोर दिया है। अब बैंकिंग क्षेत्र से लेकर अन्य सरकारी कार्यों में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा मिला है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है।

स्वच्छ भारत अभियान-

सरकार बनते ही मोदी ने सबसे पहले स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की और उसे कामयाबी भी मिली। इस योजना के तहत पूरे देश में सफाई के लिए विशेष कार्य किए गए हैं, जिसमें शौचालय निर्माण से लेकर कचरा निस्तारण भी शामिल है।

Related News