देश की सीमा पर पड़ोसी देशों से मिल रही चुनौतियों के चलते भारतीय सेना में आधुनिक यंत्र शामिल किए जा रहे हैं। दरअसल सीमा पर मौजूद दुश्मन छिपकर वार करता है। दुश्मन हमारे देश में आतंकी घुसपैठ के लिए आइईडी विस्फोट कर नुकसान पहुंचाने की ताक में भी रहता है।

इसलिए दुश्मन को करारा जवाब देने के लिए इंडियन आर्मी के बेड़े में इजरायल, स्विट्जरलैंड, रूस, दक्षिण अफ्रीका व कनाडा जैसे देशों से लाए गए आधुनिक यंत्र शामिल किए जा रहे हैं।

हाल के दिनों में जम्मू कश्मीर में सीमा रेखा से सटे इलाकों में पाकिस्तानी स्नाइपर भारतीय जवानों को निशाना बना रहे हैं, जिसमें अब तक वह 4 भारतीय जवानों की जान ले चुके हैं। लेकिन पाक स्नाइपर्स को शायद यह नहीं पता है कि भारतीय सेना के पास दक्षिण अफ्रीका में बनी एंटी मैटीरियल राइफल्स हैं, जो आम राइफल से कहीं अधिक दूर तक न सिर्फ सटीक मार करती हैं बल्कि कई चीजों को भेदते हुए छिपे दुश्मन पर भी आघात करती हैं।

दोस्तों, आपको बता दें कि एंटी मैटीरियल राइफल एक बड़ी स्नाइपर गन है, जिससे दूरबीन के जरिए लक्ष्य को आसानी से भेदा जा सकता है। इन दिनों सेना में एंटी मैटीरियल राइफल यानि स्नाइपर गन की संख्या बढ़ाई जा रही हैै।

Related News