इंटरनेट डेस्क। भारतीय सेना विश्व की सबसे टॉप सेनाओं में से एक सेना है। भारतीय सेना ने अपने पराक्रम से कई बार शत्रु सेना को धूल चटाई है। इसी शानदार पराक्रम को देखते हुए बॉलीवुड ने भी भारतीय सेना पर कई फिल्में बनाई है। आज हम आपको भारतीय सेना पर बनी कुछ फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है।

वर्ष 1973 में चेतन आनंद ने भारतीय सेना पर हिन्दुस्तान की कसम फिल्म बनाई। चेतन आनंद की ये फिल्म आॅपरेशन कैक्टस लिली पर आधारित है। फिल्म हिन्दुस्तान की कसम में वायुसेना का प्रमुख रोल दिखाया गया है।

साल 1997 में डायरेक्टर जेपी दत्ता भारत पाकिस्तान की युद्ध वाली फिल्म बॉर्डर लेकर आए। फिल्म बॉर्डर ने टिकट खिड़की पर कई रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रही। फिल्म में दिखाए गए भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शकों ने खूब पंसद किया। बॉर्डर फिल्म लोंगेवाला लड़ाई पर आधारित मूवी है।

बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक में से एक अनिल शर्मा 2001 में सन्नी देओल और अमिषा पटेल की मुख्य भूमिका वाली फिल्म गदर एक प्रेम कथा लेकर आए। अनिल शर्मा की ये फिल्म युद्ध पर बनी हुई नहीं थी। इस फिल्म में ये दिखाया गया है कि किसी प्रकार से एक भारतीय नौजवान पाकिस्तान में अपने प्यार को पाने के लिए टकरा जाता है। अमिषा पटेल ने फिल्म में पाकिस्तान की मुस्लिम लड़की का किरदार निभाया था। ये फिल्म भी देश भक्ति का जज्बा पैदा करने वाली फिल्म थी।

निर्देशक जेपी दत्ता 2003 में एलओसी कारगिल लेकर दर्शकों के सामने आए। जेपी दत्ता की इस देश भक्ति की फिल्म में बॉलीवुड के कई किरदारों ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी थी। 1999 के साल में उन पहाड़ियों पर हमारे वीर जवानों ने किस-किस तरह की मुश्किलों को सामना ये सब फिल्म में बताया गया है। करगिल युद्ध के समय जेपी दत्ता ये फिल्म लेकर आए थे।

Related News