नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। मोदी सरकार ने भले ही संसद से कानून पास करवा लिया हो लेकिन लोग अब भी कानून का विरोध कर रहे हैं। वहीं सरकार के इस कानून के खिलाफ विपक्षी दल भी सामने आ गए हैं। देश में नागरिकता कानून के विरोध में व्यापक प्रदर्शन देखने को मिल रहा है और देश के कई राज्य में इस बिल के खिलाफ बोल चुके हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिन पहले हुई सुनवाई में कहा था की नागरिकता बिल को वापस नहीं लिया जाएगा। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह भी कह चुके हैं कि नागरिकता कानून को किसी भी हाल में वापस नहीं लिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के सुनवाई के बाद से विरोध और बढ़ गया है,बात करे पश्चिम बंगाल की तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 जनवरी को कहा था कि उनकी सरकार कुछ दिनों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित करेगी। इसके अलावा ममता बनर्जी ने अन्य राज्यों से भी इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने को कहा था।

आपको बता दे कि पश्चिम बंगाल के अलावा केरल, पंजाब और राजस्थान में भी नागरिकता कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित हो चुका है। आज पश्चिम बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है और ममता बनर्जी इसमें नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पेश करेगी।

Related News