पीएम मोदी भारत देश के प्रधानमंत्री है और साल 2014 से वो इस पद पर बने हुए हैं। 2014 के बाद पीएम मोदी 2019 में दोबारा भारत के प्रधानमंत्री बने हैं। तब से अब तक मोदी कई देशो के दौरे कर चुके हैं। विदेश यात्राओं पर जाने के पीछे भी मोदी के कई मकसद होते हैं ,वे दूसरे देशों से भारत के रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं और भारत की संस्कृति और सभ्यता को पूरी दुनिया तक पहुंचाना चाहते हैं।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कामों के बारे में जो मोदी प्लेन में करते हैं।

1- पीएम मोदी बहुत ज्यादा परिश्रमी हैं, इसलिए उन्हें गहरी नींद आती है। इसलिए यात्रा के दौरान इस समस्या से निपटने के लिए वह विमान में ही अपनी नींद पूरी कर लेते हैं। जिसके चलते उन्हें विदेशी दौरे के समय अनिद्रा की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

2- पीएम मोदी विमान में ही अपने अधिकारियों से विदेश यात्रा की पूरी रिपोर्ट मांग लेते हैं। उनके अधिकारियों को यह छूट नहीं दी जाती है कि वह भारत आकर उन्हें रिपोर्ट सौंपे। मतलब साफ है, विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्लेन को ही अपने कार्यालय में तब्दील कर लेते हैं।

3- विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना समय बचाने के लिए हर एक सेंकड का हिसाब रखते हैं। वक्त बचाने के लिए सारी योजना वह विमान में ही बना लेते हैं। रात के वक्त विमान में सोने के बाद अगली सुबह मोदी अपनी आंखें उसी देश में खोलते हैं, जहां उनका अगला कार्यक्रम तय होता है।

Related News