पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 और 35-ए हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार युद्ध की धमकियां दे रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान अगर युद्ध की हिमाकत करता है तो भारत के पास तमाम ऐसे अत्याधुनिक हथियार हैं, जिनसे वह दुश्मन को धूल चटा सकता है। आईए जानते हैं इन हथियारों के बारे में।

अपाचे एएच-64 ई: भारतीय सेना को 3 सितंबर को दुनिया का सबसे खतरनाक अटैक हेलिकॉप्टर अपाचे मिल गया है। अपाचे हेलिकॉप्टर दो मिनट के भीतर अपनी 30 एमएम कैनन से 1200 राउंड फायरिंग कर सकता है। रात के अंधेरे में भी ये मिसाइलें अपने टारगेट की पहचान कर उसे भेदने में सक्षम हैं।


राफेल: 19 साल के लंबे इंतजार के बाद 20 सितंबर महीने में भारतीय वायुसेना को पहला राफेल फाइटर जेट मिलने वाला है। इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम से यह दुश्मनों की लोकेशन का पता लगा लेगा। इससे दुश्मन के रडार को जाम भी किया जा सकता है।


एस-400 एंटी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम: एंटी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम एस-400 की पहली खेप भारत को वर्ष 2020 में मिल जाएगी। भारत ने पिछले साल 5.43 अरब डॉलर रूपए में रूसी एस-400 के लिए डील साइन की थी। एस-400 लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दुश्मन के आने वाले लड़ाकू विमानों और मिसाइलों को नष्ट कर सकता है।

आईएनएस अरिहंत: अरिहंत का मतलब ही है दुश्मनों को खत्म करने वाला। आईएनएस अरिहंत भारत की परमाणु क्षमता से युक्त बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है। यह पनडुब्बी 6000 टन वजनी है। अरिहंत में चार वर्टिकल लॉन्च ट्यूब हैं जो छोटी के-15 मिसाइल या 4 बड़ी के-4 मिसाइलें ले जाने में सक्षम हैं।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल: ब्रह्मोस दुनिया की अत्याधुनिक मिसाइलों में से एक है और यह जमीन और समुद्र में टारगेट को तबाह कर सकती है। ब्रह्मोस 3700 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 290 किलोमीटर तक के ठिकानों पर अटैक कर सकती है।

Related News