देहरादून: कोरोना महामारी के कारण कई कामों में रुकावट आई है। COVID-19 खतरे के कारण केदारघाटी की गुफा इन दिनों वीरान है। यह गुफा जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने ध्यान लगाया है, वीरान है। दरअसल, COVID-19 संक्रमण देश और राज्य में अंतिम सीमा पर है। ऐसे में चारधाम यात्रा को राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद भी भक्त यहां आने से कतरा रहे हैं।

इस बार गिनती के लोग ही भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए आ रहे हैं। आपको बता दें कि केदार घाटी के पुनर्निर्माण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी राज्य सरकार को निर्देश दे रहे हैं। भक्तों पर ध्यान देने के लिए यहां 7 से अधिक गुफाएं बनाई गई थीं, लेकिन जिस गुफा में पीएम नरेंद्र मोदी ने ध्यान लगाया था, वह वर्तमान में वीरान है।

साथ ही, केदारनाथ और एमडी, जीएमवीएन में गुफाओं की निगरानी का जिम्मा संभाल रहे इवा आशीष श्रीवास्तव ने इस बारे में बताया। वह कहती हैं कि प्रधानमंत्री मोदी गुफा बहुत अधिक आकर्षण का केंद्र रही है, लेकिन इस बार यह प्राकृतिक आपदा में पूरी तरह से वीरान है। आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने इस गुफा में ध्यान लगाने के बाद इसे भक्तों के लिए भी खोला था। इसके कारण जून से अक्टूबर तक लगभग डेढ़ लाख रुपये का कारोबार भी किया गया था, लेकिन COVID-19 वायरस के कारण, यहां कुछ ही भक्त आ रहे हैं। इससे कई काम बाधित हो गए हैं।

Related News