भारतीय राजनीति से जुड़ी सटीक खबरों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, यह खबर आपको कैसी लगी कृपया कमेंट करके हमें बताएं।

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रतिष्ठित न्यूज चैनल इंडिया टुडे के पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में एक बार फिर से जीत की संभावना नजर आ रही है। जबकि राजस्थान में भाजपा को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए कांग्रेस के सत्ता में आने की पूरी संभावना है। जहां तक तेलंगाना का सवाल है, वर्तमान मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव का जादू जनता के सिर चढ़कर बोल रहा है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी के जीत की संभावना 52 प्रतिशत तथा छत्तीसगढ़ में 55 फीसदी है। जबकि राजस्थान में भाजपा के जीत की संभावना महज 35 फीसदी है। वहीं तेलंगाना में के.चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली राजनीति​क पार्टी केसीआर के जीत की संभावना 75 फीसदी है।

दोस्तों, आपको बता दें कि पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज सर्वे में चुनाव मैदान में कई पार्टियों की मौजूदगी, विभिन्न मानदंडों पर लोगों की बंटी राय तथा सरकार की लोकप्रियता को शामिल किया गया है।

राजस्थान
पीएसई सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सत्ता पर कब्जा करने जा रही है। जबकि मात्र 39 फीसदी मतदाता ही वसुंधरा राजे को मौका देने के पक्ष में है। 43 फीसदी मतदाता सरकार बदलने के पक्ष में हैं। राज्य में मुसलमानों और दलितों में बीजेपी को लेकर भारी नाराजगी है। इतना ही नहीं शहरी क्षेत्रों में भी बीजेपी के परंपरागत वोट खिसकते नजर आ रहे हैं। हां, केंद्र सरकार के सवाल पर पीएम मोदी की लोकप्रियता अभी भी बरकरार है। राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए अशोक गहलोत शीर्ष पर बने हुए हैं। जबकि पिछले दो महीने में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की लोकप्रियता में 4 फीसदी की गिरावट आई है। चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव के अनुसार, राजस्थान में हार-जीत का अंतर काफी बड़ा हो सकता है।

मध्य प्रदेश
एक्सिस माई इंडिया सर्वे के अनुसार, मध्य प्रदेश की जनता मौजूदा सरकार को एक और मौका देने के मूड में नजर आ रही है। सर्वे के अनुसार, केवल 40 फीसदी प्रतिभागी सरकार बदलने के पक्ष में हैं, जबकि 18 फीसदी ने इस बारें में कोई राय व्यक्त नहीं की। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा के जीत की संभावना 52 फीसदी है। हांलाकि युवा मतदाताओं में ज्योतिरादित्य सिंधिया बेहद लोकप्रिय हैं। मुख्यमंत्री पद के लिए लोकप्रियता के मामले में शिवराज सिंह चौहान शीर्ष पर हैं, इसके बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सामने आ रहा है। इस बारे में चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव का कहना है कि सर्वे चाहे जो कुछ भी कहे लेकिन मध्य प्रदेश में भाजपा की स्थिति काफी नाजुक है।

छत्तीसगढ़
पीएसई सर्वे के अनुसार, मुख्यमंत्री रमन सिंह की अगुवाई में भाजपा चौथी बार सत्ता में वापसी करने जा रही है। करीब 43 फीसदी मतदाताओं ने रमन सिंह को एक मौका और देने के पक्ष में अपनी राय व्यक्त की है। वहीं 41 फीसदी वोटरों की मंशा सरकार को बदलने के पक्ष में है। इस प्रकार छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के चुनाव जीतने की संभावना 55 फीसदी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में अजित जोगी और बसपा का गठबंधन रमन सिंह को फायदा पहुंचा रहा है। तीन कार्यकाल से सत्ता में होने के बावजूद रमन सिंह लोकप्रियता के मामले में सबसे आगे हैं।

गौरतलब है कि पीएसई सर्वे के मुताबिक, तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर की सरकार बनने जा रही है। यहां राजनीति​क पार्टी केसीआर के जीत की संभावना 75 फीसदी है।

Related News