इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अन्य नेताओं से कहीं ज्यादा है इसलिए उनकी सिक्योरिटी भी ज्यादा है। मोदी जब भी किसी कार्यक्रम या विदेश दौरे पर जाते हैं तो उनके आस पास सुरक्षा के लिए बॉडीगार्ड्स तैनात रहते है और उनके हाथ में एक ब्रीफकेस होता है। इसलिए पीएम मोदी जहां से गुजरते हैं वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है।

PM मोदी की सिक्योरिटी मनमोहन सिंह की तुलना में दोगुनी है। वो जहां से गुजरते हैं वहां एसपीजी के जवान तैनात रहते हैं। उनकी सुरक्षा में विभिन्न घेरों के तहत एक हजार से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं। मोदी बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 में सफर करते हैं। उनके काफिले में साथ-साथ ऐसी ही दो डमी कारें चलती हैं, ताकि हमलावर को भ्रमित किया जा सके।

वहीं मोदी की सिक्योरिटी में ब्रीफकेस उनके बॉडीगार्ड्स के पास हमेशा होता है। आपने जरूर सोचा होगा कि उनके पास यह ब्रीफकेस क्यों होता है। तो चलिए हम आपको बताते है।

पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी SPG की होती है। SPG कमांडो देश केपीएम की सुरक्षा नहीं करते बल्कि पीएम के परिवार वालों की भी रक्षा करते हैं और आपने देखा होगा कि इन SPG कमांडो के साथ हमेशा एक ब्रीफकेस होता है। यह ब्रीफकेस बहुत ही खास होता है।बता दें कि इस ब्रीफकेस में ऐसी कोई खास चीज होती है जो उस समय इस्तेमाल की जाती है जब कोई प्रधानमंत्री पर हमला कर दे। उस समय के लिए ब्रीफकेस में ऐसी कोई चीज होती है जो तब इस्तेमाल करने के लिए बनार्ई गई है।

पीएम के ऊपर किसी भी तरह का हमला होता है तो इस स्थिति में उनके बॉडीगार्ड ब्रीफकेस में से गन निकाल कर पीएम को बचा सकते हैं और जो भी उन पर हमला कर रहा है तो उस पर भी गन चला सकते हैं। इस वजह से ब्रीफकेस पीएम मोदी के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह है।

Related News