इंटरनेट डेस्क। ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी के आलफोंस एरिना स्टेडियम में ऐतिहासिक भाषण दिया था, इसके बाद तो वह पूरी दुनिया में छा गए थे। पीएम मोदी की स्पीच के दौरान लोग मोदी यू आर रॉकस्टार और लव यू मोदी के नारे लगा रहे थे। स्टेडियम के भीतर और बाहर खचाखच भीड़ भरी हुई थी। मोदी का यह रॉकस्टार अंदाज स्टेडियम में बैठे युवाओं में जोश भरने के लिए काफी था। सिडनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी की उन 10 बातों ने उन्हें पूरी दुनिया में फेमस कर दिया।

1- पीएम मोदी ने कहा कि विवेकानंद ने एक बार कहा था हम सभी को भारत माता की पूजा करनी चाहिए। आज भारत माता की पूजा करने के लिए 35 साल से कम उम्र के 200 करोड़ युवा हैं।

2- लोग बड़े कामों पर ध्यान देते हैं, लेकिन मुझे छोटे-छोटे काम छोटे लोगों के लिए ही करने हैं।

3- गरीब मां-बहनों के लिए पूरे देश में शौचालय बनवा रहा हूं। हर गरीब परिवार पर 6000 रूपए का अतिरिक्त खर्च आ रहा है।

4- साल 1964 में आयोजित टोक्यो ओलंपिक गेम्स में एक भारतीय ने ही ऑस्ट्रेलिया जैसे खूबसूरत देश का नेतृत्व किया था।

5- पीएम मोदी ने कहा था कि मैं ऑस्ट्रेलिया की डिग्निटी ऑफ लेबर का काफी सम्मान करता हूं। यहां एक रिसर्च वैज्ञानिक जरूरत पड़ने पर एक कैब भी चला सकता है।

6- पीएम मोदी ने कहा था कि भारत का कोई प्रधानमंत्री 28 साल बाद ऑस्ट्रेलिया आया है।

7- मोदी ने कहा था कि दुनिया को चलाने के लिए बाहुबल नहीं बल्कि बुद्धिबल की जरूर है। ऐसे सामर्थ्यवान युवाओं को तैयार करने की ताकत केवल भारत के पास है।

8- मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा था कि कुछ लोग कानून बनाने के शौकीन थे। मुझे कानून खत्म करने का शौक है। फार्म अटेस्ट करने की प्रक्रिया भी मैंने खत्म कर दी है। जब हम खुद पर भरोसा करेंगे, तभी लोग आप पर भरोसा करेंगे।

9- कौशल विकास पूरी तरह से युवा शक्ति पर निर्भर है। देश के युवा अपनी ताकत से भारत का लोहा पूरी दुनिया में मनवा सकते हैं।

10- भारतीय रेल पिछले कई वर्षों से वहीं अटकी पड़ी है, उसमें विदेशी निवेश की सख्त जरूरत है। रेलवे में नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए यूनिवर्सिटी बनाई जाने की जरूरत है।

Related News