फरवरी महीने में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद उपजे तनाव के चलते बदले हुए हालात में पाकिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है। जी हां, पाकिस्तान में महंगाई दर चार गुना से ज्यादा बढ़ चुकी है। बता दें कि फरवरी महीने में पाकिस्तान में महंगाई दर 2.2% थी। जबकि आज की तारीख में महंगाई 9.4% हो चुकी है।

मीडिया खबरों के अनुसार, पाकिस्तान में दवाई कंपनियां भारी कीमतों पर दवाइयां बेच रही थीं। शनिवार को पाकिस्तान की ड्रग रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ने कराची, लाहौर और पेशावर में 28 दवा कंपनियों के ठिकानों पर छापे मारे। पाकिस्तान में दवा उद्योग 90 लाख करोड़ रुपए का है।पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री आमिर महमूद कियानी के मुताबिक, सरकार देशभर में मुनाफाखोरी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार, फरवरी से लेकर अब तक दूध के दाम में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। पाकिस्तान के ज्यादातर दूध विक्रेता 120-180 रुपए लीटर बेच रहे हैं। अभी हाल में ही पाकिस्तान के प्रशासन ने छापे मारकर 11 लाख रु. जुर्माना वसूला। टमाटर, मिर्च और अन्य सब्जियां पाकिस्तान में 150 रुपए किलो से ज्यादा दाम पर बिक रही हैं।

मार्च के आखिर तक पाकिस्तान में टमाटर 200 रुपए प्रति किलो बिका, संभव है यह स्थिति अभी भी पाक के अन्य राज्यों में बनी हुई है। डॉन में छपी खबर के मुताबिक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मिर्ची के दाम 400 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच चुका है। गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत ने सभी तरह की सब्जियों का निर्यात करने पर 200 फीसदी ड्यूटी लगा दी है। ऐसे में पाकिस्तानी अवाम के किचन का बजट पूरी तरह से बिगड़ चुका है।

Related News