पॉलिटिकल डेस्क। पांच राज्यों के हुए विधानसभा चुनावों में से तीन राज्यों में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के हारने के बाद महाराष्ट में उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना आक्रमक तेवर में हैं। शिवसेना ने बीजेपी को साफ़-साफ़ लहज़े में कहा हैं कि यदि उसे प्रदेश में उनके साथ गठबंधन करना हैं तो अधिक से अधिक सीटें देने के लिए तैयार रहे। बीजेपी के सामने शिवसेना ने दो शर्तें रखी हैं जोकि निम्न प्रकार हैं -

पहली शर्त: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव भी कराए जाएं। दूसरी शर्त:महाराष्ट्र में मौजूद 288 विधानसभा सीटों में से उसे कुल सीटें दी जाए। बता दे मौजूदा समय में शिवसेना के पास महज 63 और बीजेपी के पास 121 विधायक हैं। इस हिसाब से दोनों के पास मिलाकर कुल 184 विधायक हैं। शेष 104 विधानसभा सीटों में से शिवसेना 85 सीटें और मांग रही हैं। लेकिन इसके लिए बीजेपी तैयार नहीं हैं।

जानकारी के मुताबिक बीजेपी 138 सीटें शिवसेना को देने के लिए तैयार हैं लेकिन 150 विधानसभा सीटों पर खुद चुनाव लड़ना चाहती हैं। मौजूदा हालत को देखते हुए संभव हैं कि बीजेपी, शिवसेना की अधिक सीटों वाली मांग को पूरा कर दे। बुधवार को अपने एक बयान में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि, साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन जारी रहेगा।

Related News