भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी को भारतीय राजनीति में सबसे पुरानी पार्टी के रूप में जाना जाता है। इस पार्टी की स्थापना हुए 135 वर्ष से अधिक हो चुके हैं। आज, यह एकमात्र पार्टी है जिसका अस्तित्व भारत की स्वतंत्रता से पहले भी था। आइए आज जानते हैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस यानी कांग्रेस पार्टी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बारे में विशेष बातें

- कांग्रेस की स्थापना वर्ष 1885 में हुई थी। यह भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है।

- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापकों में थियोसोफिकल सोसायटी के प्रमुख सदस्य, एलन ऑक्टेवियन हुमाय, दादाभाई नौरोजी और दिनश वाचा शामिल हैं।

- भारत की स्वतंत्रता में कांग्रेस का भी महत्वपूर्ण योगदान था। ऐसा कहा जाता है कि कांग्रेस पार्टी के 1.5 करोड़ सदस्य और 7 करोड़ से अधिक सहयोगी ब्रिटिश सरकार के खिलाफ थे।

- भारत की स्वतंत्रता और 2015 के बीच हुए सभी लोकसभा चुनावों में से, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी 6 बार स्पष्ट बहुमत पाने में सफल रही। साथ ही इस पार्टी ने 4 बार गठबंधन के साथ सरकार भी बनाई है।

- भारत को वर्ष 1947 में स्वतंत्रता मिली। 1947 के बाद से, कांग्रेस पार्टी ने लगातार 49 वर्षों तक भारत के सिंहासन पर शासन किया।

- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भारत को 7 प्रधान मंत्री देने वाली एकमात्र पार्टी है। 7 प्रधानमंत्रियों में पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू, गुलजारीलाल नंदा, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पीवी मुलायम राव और मनमोहन सिंह के नाम शामिल हैं।

- सरोजिनी नायडू भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष थीं, जो भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी थी।

- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला अधिवेशन मुम्बई तत्कालीन बॉम्बे में कलकत्ता उच्च न्यायालय के बैरिस्टर उमेश चंद्र बनर्जी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था।

Related News