अवुतु नेगी रेड्डी एक वरिष्ठ हैम ऑपरेटर और तटीय एमेच्योर रेडियो सोसाइटी (CARS) के सचिव का गुरुवार सुबह आंध्र प्रदेश के गुंटूर शहर में निधन हो गया। वह 64 वर्ष का था और परिवार में उसकी पत्नी, दो बेटे और पोते थे। वह हैम ऑपरेटरों के बीच अपने शौकिया रेडियो कॉल साइन VU2ANI के साथ अधिक लोकप्रिय था।

अपने करियर में, अवुतु उच्च-आवृत्ति बैंड पर बहुत सक्रिय थे और साथी हैम ऑपरेटरों के साथ उनकी दूर-दूर तक बातचीत हुई थी। हैम शब्दावली में, बातचीत को 'हाम' कहा जाता है और दो हैम रेडियो ऑपरेटरों के बीच विनयपूर्वक संपर्क को 'आईबॉल क्यूएसओ' कहा जाता है। नेगी रेड्डी को एक मिलनसार व्यक्ति के रूप में जाना जाता था, जिसने एंटेना और घर में शराब बनाने में अन्य हैम ऑपरेटरों की मदद करने में रुचि ली।

नागी रेड्डी विभिन्न प्रकार के रेडियो और एम्पलीफायरों को इकट्ठा करने के लिए उत्सुक थे। VU2ANI से संचार अन्य हैम ऑपरेटरों द्वारा जोर से और स्पष्ट रूप से प्राप्त किया गया था, खासकर 40-मीटर बैंड पर। फेलो हैम संचालकों ने दूसरों को मार्गदर्शन करने के लिए और विभिन्न एंटीना और एम्पलीफायरों के साथ प्रयोग करने के लिए अपनी कामुक प्रकृति और उनकी इच्छा को याद किया। मूल रूप से हैम ऑपरेटर्स को एक शौकिया रेडियो ऑपरेटर के रूप में जाना जाता है, जो शौकिया रेडियो सेवा को सौंपा गया रेडियो आवृत्तियों पर अन्य शौकिया ऑपरेटरों के साथ संवाद करने के लिए शौकिया रेडियो स्टेशन का उपयोग करता है। उनकी नियत आवृत्ति या एक शौकिया रेडियो कॉल-साइन VU2ANI था जो अपने साथी साथियों के बीच जोर से और स्पष्ट संचार के लिए प्रसिद्ध था।

Related News