नई दिल्ली: कोरोना के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर, लॉकडाउन को अतीत में लगाया गया था लेकिन अब लॉकडाउन खोल दिया गया है। इस बीच, सभी धार्मिक स्थानों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है, लेकिन कुछ स्थान अभी भी बंद हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा है कि वह देश में सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग करने वाली याचिका का जवाब दे।

बुधवार को चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने अहमदाबाद स्थित गीतार्थ गंगा ट्रस्ट की याचिका पर गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस याचिका में देश में पूजा स्थलों को खोलने की मांग की गई है। इस मामले में, बेंच ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यवाही में कहा, "हम केवल संभावना का पता लगाने के लिए नोटिस जारी कर रहे हैं"। ट्रस्ट ने अधिवक्ता सुरेंदु शंकर दास के माध्यम से याचिका दायर की है।

इस तर्क में, यह कहा गया है कि यह याचिका विशेष रूप से संविधान की धारा 14, 19 (1) (ए) और (बी), 25, 26 और 21 के तहत दायर की गई थी, मौलिक अधिकारों की रक्षा के एकमात्र और एकमात्र उद्देश्य के साथ। भारत के लोगों को पूरे भारत में पूजा स्थलों या धार्मिक स्थलों पर जाने का अधिकार है, जिन पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Related News