अब जब देश में राम मंदिर का निर्माण संभव हो गया है, ऐसे संकेत हैं कि आरएसएस ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा के निशाने पर भगवान कृष्ण के भव्य मंदिर और मथुरा में काशी विश्वनाथ मंदिर बनाने का फैसला किया है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बिना किसी अनिश्चित शब्दों के कहा कि संघ उस काम की बात नहीं करता है जो वह कर रहा है,

लेकिन यह दर्शाता है कि भगवान कृष्ण का एक भव्य मंदिर जल्द ही मथुरा में बनाया जाएगा और इसमें राम जन्मभूमि का समय नहीं लगेगा। काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में ज्ञानवापी मस्जिद है और इसका विवाद राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद की तरह लंबे समय से चला आ रहा है। संघ के प्रमुख के इन शब्दों से पता चलता है कि अब दूसरा एजेंडा इस मंदिर के आसपास जगह पाने और भव्य काशी विश्वनाथ मंदिर की स्थापना करना है जहां गलियारे का काम शुरू हो चुका है।

मथुरा में भगवान कृष्ण के मंदिर के पास भूमि विवाद है और पिछले साल 23 सितंबर को अदालत में एक आवेदन दायर किया गया था और शाही ईदगाह मस्जिद की भूमि का अधिकार दिखाया गया है और जल्द ही यह विवाद अदालत के समक्ष भी आएगा। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले कृष्ण जन्मभूमि और काशी विश्वनाथ मंदिर का एजेंडा उठा सकती है।

Related News