सोलन विधानसभा क्षेत्र के इतिहास में वर्ष 1998 का चुनाव सबसे अधिक रोचक व विवादों में रहा। भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच विवाद इस कदर बाद गया था कि सर्वोच्च न्यायालय तक जा पहुंचा। न्यायालय के आदेश के बाद वर्ष 2000 में उपचुनाव करवाया गया। 1998 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कृष्णा मोहिनी को चुनाव मैदान में उतारा और महेंद्र नाथ सोफत भाजपा के प्रत्याशी थे। दोनों के बीच कांटे का मुकाबला हुआ। अंतिम परिणाम में भाजपा प्रत्याशी को 12184 व कांग्रेस प्रत्याशी को 12210 वोट मिले थे।


महेंद्र नाथ सोफत ने दायर की थी याचिका
महेंद्र नाथ सोफत परिणाम से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दायर की। यहां से फैसला उनके हक में न आने के बाद वह सर्वोच्च न्यायालय चले गए। 2000 में सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया कि सोलन विधानसभा क्षेत्र में फिर चुनाव होगा। लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने के बावजूद भाजपा ने महेंद्र नाथ सोफत की टिकट काट दी और डा. राजीव बिंदल को चुनाव मैदान में उतारा। वह कांग्रेस प्रत्याशी कृष्णा मोहिनी को हराकर पहली बार विधायक बने थे।

दून से कांग्रेसी प्रत्याशी रामकुमार व निर्दलीय हीरा लाल ने भरा पर्चा
सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामकुमार व निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हीरा लाल ने नामांकन पत्र भरा। रिटर्निंग आफिसर एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीबीएनडीए नरेंद्र आहलुवालिया ने बताया कि शनिवार, रविवार व सोमवार को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र नहीं लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 व 25 अक्टूबर को दिन में 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं।

शिलाई से भाजपा प्रत्याशी बलदेव तोमर ने भरा नामांकन पत्र
शिलाई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बलदेव तोमर ने प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप की अध्यक्षता में एसडीएम कार्यालय में नामांकन पत्र भरा। 21 अक्टूबर को नाहन से भाजपा प्रत्याशी विधायक डा. राजीव बिंदल व कांग्रेस प्रत्याशी अजय सोलंकी, पांवटा साहिब से भाजपा प्रत्याशी विधायक सुखराम चौधरी, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मनीष ठाकुर व पांवटा साहिब से निर्दलीय प्रत्याशी अनिंदर सिंह, पच्छाद से भाजपा प्रत्याशी विधायक रीना कश्यप, कांग्रेस प्रत्याशी दयाल प्यारी व राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के प्रत्याशी सुशील कुमार, श्रीरेणुकाजी से कांग्रेस प्रत्याशी विधायक विनय कुमार नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

Related News