आईपीएस यानि इंडियन पुलिस सर्विस पोस्ट को पाने के लिए कैंडिडेट्स को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ये एक ऐसा पद है जिसमे मान सम्मान, पैसे के साथ साथ कई पावर्स भी मिलती है। इस पद पर रहकर व्यक्ति को कई जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है और बहुत से कर्तव्यों का पालन करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते है इस दौरान इन्हे क्या क्या ताकतें मिलती है। तो चलिए आज जानते है,,


1. आईपीएस ऑफिर सीबीआई, भारतीय सुरक्षा गार्ड, सीआरपीएफ, इंटेलिजेंस ब्यूरो, बीएसएफ और इंडो तिब्बत सेना के साथ मिलकर काम करता है और इन्हें निर्देश भी देता है । हालात काबू में ना रहने पर आईपीएस अधिकारी इन विभागों के साथ मिलकर योजना भी बनाता है।


2. शहर में किसी भी तरह के संप्रादायिक दंगों को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है। जब परिस्थितियां काबू में नहीं रहती है तो आईपीएस ऑफिसर की जिम्मेदारी होती है कि वह सही दिशा निर्देश के साथ घटना को नियंत्रण में ले।

3. आईपीएस ऑफिसर के पास मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के संरक्षण जिम्मेदारी भी होती है । जब किसी समारोह में प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री उपस्थित रहते हैं तो उनकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है।

4. राज्य में कोई आपदा आने पर इस पद का अधिकारियों का पूरी तरह सक्रिय रहना बहुत जरुरी होता है । इसके अलावा लोगों को किस तरह सुरक्षित स्थान पर पहुचायां जाए और कैसे उन्हें सुविधाएँ मुहैया करवाई जाए ये जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर के पास होती है।

5. IPS ऑफिसर सरकार या कोर्ट दारा जारी किए गए नियम और कानून को भी शहर में लागू करता है। इसके अलावा इस बात की जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है कि सभी उस फैसले का पालन करें।

Related News