दोस्तों, आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए भाजपा ने सोमवार को अपनी आखिरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में बीजेपी ने विधायक अजीत सिंह का टिकट काटकर पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान को चुनाव मैदान में उतारा है। बता दें कि इस बार के चुनाव में यूनुस खान का मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट से होगा।

दोस्तों, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि राजस्थान की 200 सीटों के लिए 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। 11 दिसंबर को चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

सचिन पायलट बनाम यूनुस खान
टोंक के कुल 2.20 लाख वोटरों में लगभग 40 हजार मुस्लिम मतदाताओं को कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माना है। बता दें कि 1980 से ही भाजपा टोंक में केवल हिंदू उम्मीदवार को ही टिकट देती थी। जबकि 1972 से कांग्रेस केवल मुस्लिम उम्मीदवार ही उतार रही थी। इस बार के चुनाव में समीकरण बिल्कुल उल्टा देखने को मिल रहा है। टोंक में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के मुकाबले भाजपा ने डीडवाना से विधायक यूनुस खान को टिकट दे दिया है। साल 2013 में टोंक से भाजपा उम्मीदवार अजीत सिंह चुनाव जीते थे।

भाजपा की आखिरी सूची

बहरोड़- मोहित यादव

कोटपुतली - मुकेश गोयल

करौली- ओपी सैनी

टोंक- यूनुस खान (अजीत सिंह का टिकट कटा)

डीडवाना- जितेंद्र सिंह जोधा

केकड़ी- राजेंद्र विनायका

खेरवड़ा- नानालाल आहरी (शंकरलाल खिराड़ी का टिकट कटा)

खींवसर- रामचंद्र उत्ता

गौरतलब है कि बीजेपी और कांग्रेस ने राजस्थान की कुल 200 सीटों के लिए उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार दिए हैं। कांग्रेस की 5 सीटों पर एनसीपी, लोजपा, रालोद के साथ गठबंधन है।

Related News