अगले सप्ताह महारानी के अंतिम संस्कार सहित कई स्मारक सेवाओं की योजना ब्रिटिश अधिकारियों और देश के शाही परिवार द्वारा दुनिया भर से शोक मनाने वालों के रूप में बनाई जा रही है और यूनाइटेड किंगडम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

स्कॉटलैंड से ले जाने के बाद, जहां गुरुवार को रानी का निधन हो गया, बंद ताबूत को बुधवार से शुरू होने वाले वेस्टमिंस्टर हॉल के अंदर एक मंच पर रखा जाएगा, जिसे कैटाफलक के रूप में जाना जाता है।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंग्रेजी ओक के ताबूत में ही एक इतिहास है। ऐसा कहा जाता है कि इसे 3 दशक से भी अधिक समय पहले तैयार किया गया था और शाही परिवार के रीति-रिवाजों के अनुसार सीसा से बना है।

शाही परिवार के अंतिम संस्कार के निदेशक लेवर्टन एंड संस ने कहा कि उन्हें 1991 में ताबूत विरासत में मिला था और वे ताबूत के रचनाकारों के बारे में अनिश्चित थे।



महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को उठाने के लिए आठ पालबियरों की आवश्यकता होगी क्योंकि सीसा अस्तर इसे भारी बनाता है।

ताबूत का ढक्कन विशेष रूप से इंपीरियल स्टेट क्राउन, ओर्ब, और सुरक्षा में राजदंड जैसे अमूल्य सामान रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त, शाही ताबूत के लिए पीतल के हैंडल बनाए गए हैं।



ताबूत के बारे में बात करते हुए, लीवर्टन एंड संस के मालिक एंड्रयू लीवर्टन ने एएफपी को बताया, "यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप एक दिन में बना सकते हैं।

महारानी एलिजाबेथ को जल्द ही दिवंगत रानी के पति, प्रिंस फिलिप के साथ दफनाया जाएगा, जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी।

Related News