गुरुवार को, हांगकांग सरकार ने समझौतों को समाप्त करने के अमेरिकी फैसले की निंदा की। हांगकांग में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के कार्यान्वयन ने अमेरिका के प्रति रोष व्यक्त किया है। इस कड़ी में, इसने न केवल हांगकांग के साथ तीन समझौतों को तोड़ा, बल्कि अब तक दिए गए सभी प्रोत्साहनों को भी समाप्त कर दिया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इन तीन समझौतों में भगोड़े अपराधियों का आत्मसमर्पण, दोषियों का स्थानांतरण और जहाजों के अंतर्राष्ट्रीय संचालन से प्राप्त आय पर पारस्परिक कर छूट शामिल थे। बुधवार को, हांगकांग ने कहा कि अमेरिका का यह निर्णय गलत था और कहा कि इसे चीन के साथ एक राजनीतिक मोहरा बनाया गया है। इससे पहले अमेरिका ने कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ भी ऐसे समझौते खत्म किए थे।

कुछ दिन पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बड़ा बयान जारी कर हांगकांग मीडिया टाइकून जिमी लाई के पाषंड को गलत बताया है। इस बयान में, विदेश मंत्री ने कहा कि चीन में जो कुछ भी हुआ है वह दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए अच्छा नहीं है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की गतिविधियों के कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। चीन का राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम अमेरिकी सुरक्षा के लिए खतरा है। अपने बीच में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related News