दोस्तों, पीएम मोदी से जुड़ी रोचक खबरों के लिए हमें फॉलो करना न भूलें, साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि यह खबर आपको कैसी लगी।

दोस्तों, आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की ओर से उसके सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान से नवाजा रहा है। जी हां, पीएम मोदी को पॉलिसी लीडरशिप कैटगरी में 'चैंपियन ऑफ द अर्थ' अवार्ड मिला है।

आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि यह सर्वोच्च सम्मान पीएम मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को भी दिया जा रहा है। दुनिया के इन दो राजनेताओं को यह सम्मान इंटरनेशनल सोलर अलायंस और पर्यावरण के मोर्चे पर कई महत्वपूर्ण काम करने के लिए दिया गया है।

इस सम्मान की घोषणा होते ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएन चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। अमित शाह ने कहा कि यह सर्वोच्च सम्मान उन लोगों को दिया जाता है कि जिनकी कोशिशों से पर्यावरण में बदलाव की झलक मिलती है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बात की शपथ के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है कि वह भारत में 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

भारत के इंटरनेशनल एयरपोर्ट कोच्चि को भी चैंपियन ऑफ अर्थ अवॉर्ड दिया गया है। यह अवॉर्ड सस्टेनेबल एनर्जी के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से यह बयान आया है कि समाज की गति में बढ़ोतरी जारी है, ऐसे में दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा से संचालित एयरपोर्ट इस बात का प्रमाण है कि ग्रीन बिजनेस ही अच्छा बिजनेस है।

Related News