नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने अपने महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने के लिए लाभार्थियों को अपने आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने 31 मार्च, 2021 तक इस नियम से कुछ राज्यों को रियायत दी है।

इन राज्यों में, आधार लिंक के बिना लाभार्थियों को रुपये की वार्षिक सहायता नहीं मिल पाएगी। ३१ मार्च, २०२१ के बाद ६००० / -इंडोर पीएम किसान। इसलिए, जिन्होंने अभी तक बैंक खाते के साथ अपने आधार नंबर को लिंक नहीं किया है, उन्हें मार्च से पहले इन चीजों को प्राप्त करना चाहिए। केंद्र सरकार ने मार्च, 2021 तक पीएम किसान सम्मान पुरस्कार के तहत अनिवार्य आधार लिंकेज से अप्रैल, 2020 में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय को रियायत दी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 में शुरू की गई है और इसके तहत सरकार किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में रु। की तीन समान राशि उपलब्ध कराती है। 6000 / -प्रति वर्ष। योजना के तहत, 9 करोड़ किसानों को सहायता प्रदान की जा रही है। राज्य सरकारों ने पीएम किसान वेबसाइट पर आधार की जानकारी पोस्ट करने के बाद, केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर, 2019 से किसानों के खातों में पैसा डालना शुरू कर दिया है।

Related News