कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई। इस बैठक में वे नेता भी शामिल थे जिन्होंने हाल ही में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस के सक्रिय नेतृत्व और संगठन में बदलाव की मांग की थी। पार्टी के वरिष्ठ नेता ए.के. एंटनी, अंबिका सोनी, अशोक गहलोत, पी। चिदंबरम, कमलनाथ और हरीश रावत की मौजूदगी में सोनिया गांधी उन नेताओं से मिल रही हैं जिन्होंने पत्र लिखा था। सोनिया गांधी के आवास पर 10 जनपथ पर हुई इस बैठक में गुलाम नबी आज़ाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और शशि थरूर सहित कई नेता शामिल हुए।

ये नेता उन 23 नेताओं में से थे जिन्होंने पत्र लिखा था। सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोनिया गांधी के साथ बैठक में बड़ी भूमिका निभाई है। कमलनाथ ने कुछ दिन पहले सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद इन नेताओं के बीच सुलह की उम्मीद बढ़ेगी।


अगस्त में, गुलाम आजाद, आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल सहित 23 कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन में आमूलचूल परिवर्तन की मांग की। पत्र को कांग्रेस के कई नेताओं द्वारा पार्टी नेतृत्व और विशेष रूप से गांधी परिवार के खिलाफ आवाज उठाते हुए देखा गया था। कई नेताओं ने गुलाम नबी आजाद के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की। बिहार विधानसभा चुनावों और कुछ राज्यों में उपचुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भी, आज़ाद और सिब्बल ने पार्टी की कार्यशैली की खुलकर आलोचना की और बदलाव की मांग की। जिसके बाद वे फिर से कांग्रेस नेताओं की जांच के दायरे में आ गए।

यात्रा से पहले, कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के पद को संभालने के लिए सही व्यक्ति थे। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी के सभी नेता कांग्रेस के परिवार हैं। सोनिया गांधी के साथ बैठक में संगठन सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

Related News