भोपाल: भगवान बिरसा मुंडा आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम में पूरे मध्य प्रदेश से लगभग 3 लाख आदिवासी शामिल होंगे। पीएम मोदी 1 घंटे से अधिक समय तक मंच पर मौजूद रहेंगे, जिसके लिए जंबुरी मैदान में 5 गुंबद बनाए जा रहे हैं. आदिवासियों के बैठने के लिए बड़े-बड़े पंडाल भी तैयार किए गए हैं। इनमें पर्दे लगाए जा रहे हैं। एक हफ्ते से करीब 300 कर्मचारी इस काम में लगे हैं।

वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार इस कार्यक्रम पर 16 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिसमें से 13 करोड़ रुपये सिर्फ जंबुरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम पर खर्च किए जाएंगे. पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान नवनिर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करने वाले हैं. मुख्य मंच पर पीएम मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान के अलावा गिने-चुने नेता ही बैठेंगे. कार्यक्रम में शामिल सभी लोगों को पीएम मोदी को सुनने में सक्षम बनाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर 100 से अधिक स्क्रीन लगाई जा रही हैं।



राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि आयोजन के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे और बाहर से पुलिस बल मौजूद रहेगा और सुरक्षा के इंतजाम एसपीजी किए जा रहे हैं. शाम 5 बजे सीएम शिवराज भी कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में 30 वरिष्ठ अधिकारियों समेत 5000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा को देखते हुए भोपाल पुलिस ने होटलों में बाहरी लोगों के ठहरने की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है. साथ ही घर में रहने वाले किराएदारों की सूची बनाने के लिए कई थानों में 4-4 पुलिसकर्मियों की टीम बनाकर किराएदारों का सत्यापन किया जा रहा है. 8 दिन में पुलिसकर्मियों को छह हजार से ज्यादा किराएदार मिल गए हैं।

Related News