नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को भारत को आजादी मिलने के 3 साल बाद और भारत के गणतंत्र बनने के कुछ महीनों के भीतर, उत्तरी गुजरात के मेहसाणा जिले के एक छोटे से शहर वडनगर की गलियों में हुआ था,। नरेंद्र मोदी दामोदरदास मोदी और हीरा मोदी की छह संतानों में तीसरे थे।

चायवाला
नरेंद्रमोदी डॉट इन में उनकी प्रोफाइल के मुताबिक, मोदी का परिवार बेहद गरीब था और उन्हें गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ता था। बताया जा रहा है कि परिवार एक छोटे से एक मंजिला मकान में रहता है, जो लगभग 40 बाय12 फीट है। उनके पिता स्थानीय रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे।

सेना की सेवा करना चाहते थे मोदी
नरेंद्रमोदी डॉट इन वेबसाइट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना में शामिल होना चाहते थे। वह पास के जामनगर में स्थित सैनिक स्कूल में भी पढ़ना चाहते थे लेकिन पैसे की कमी के कारण ऐसा नहीं कर सके।

वह बहुत कम सोते है
पीएम मोदी को वर्कहोलिक के रूप में जाना जाता है। 2012 में एक बार उनसे किसी ने पूछा कि वो दिन में कितने घंटे सोते हैं। अपने जवाब में, मोदी ने कहा: "मैं बहुत कम सोता हूं। योग, प्राणायाम और गहरी सांसें मुझे पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती हैं!"

ओवरनाईट होटल नहीं करते बुक
कथित तौर पर, पीएम यात्रा के दौरान होटल के कमरों के बजाय अपने विमान में सोने की कोशिश करते हैं। महामारी से पहले, मोदी ने कई देशों में रुक-रुक कर यात्रा की थी। टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा कि पीएम मोदी केवल होटल में तभी रात बिताते हैं जब अगले दिन उनकी कोई मीटिंग या कार्यक्रम शेड्यूल हो।

Related News