नई दिल्ली: पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मत्स्य पालन संपदा योजना (PMMSY) लॉन्च करेंगे। आयोजन के दौरान, पीएम मोदी मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र के लिए एक बड़ी घोषणा करने जा रहे हैं। बुधवार को प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में, बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन के क्षेत्र में कई योजनाओं की घोषणा की जा सकती है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि बिहार विधानसभा चुनाव अगले अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित हैं।

देश भर में मत्स्य पालन को बढ़ाने के लिए मत्स्य संपदा योजना शुरू की गई है। मोदी सरकार वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक अगले पांच वर्षों में 20,050 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार के अनुसार, यह योजना देश के लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी। पीएमएमएसवाई योजना का लक्ष्य देश में 2024-25 में 7 मिलियन टन के साथ मछली उत्पादन को बढ़ाना है।

इस अवसर पर बोलते हुए, पीएम मोदी पीएमएमएसवाई योजना के तहत किशनगंज में सीतामढ़ी और जलीय रोग रेफरल लैब में मछली पालन बैंक का शुभारंभ करेंगे जो मछली उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगा। इन सुविधाओं से मछली किसानों को अच्छे मछली बच्चे प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। वह मधेपुरा में चारा बनाने का संयंत्र भी शुरू करेंगे। यह एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से पशु अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए अपनी नस्ल को सुधारने का तरीका सीख सकते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए किसान बेहतर वीर्य, ​​भ्रूण आदि खरीद सकेंगे।

Related News