नई दिल्ली: पीएम मोदी आज गांधी जयंती पर ग्लोबल इंडियन साइंटिफिक (स्प्लेंडर) समिट का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय और विदेशी भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के लिए एक मंच प्रदान करता है। पीएमओ द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय मूल के दिग्गजों को एक ऐसे मंच पर लाना है जो दुनिया भर के शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों से संबंधित है।

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 2 से 31 अक्टूबर तक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। एक ट्वीट में, मोदी ने कहा, "मैं वैभव शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। सम्मेलन भारतीय मूल के वैश्विक वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को एक साथ लाता है। 2 अक्टूबर को शाम 6:30 बजे हमसे जुड़ें।" सम्मेलन में 55 देशों के 3000 से अधिक वैज्ञानिक, शिक्षाविद और 10,000 से अधिक विदेशी वैज्ञानिक और शिक्षाविद भाग लेंगे।

पीएम मोदी ने सभी ग्राम प्रधानों और सरपंचों को जल जीवन मिशन को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए लिखा है। पीएम मोदी ने पत्र में बताया है कि कैसे मिशन ने सार्वजनिक भागीदारी के साथ इतिहास बनाया है। मिशन न केवल जल आपूर्ति की समस्या का समाधान करेगा, बल्कि जल-जनित बीमारियों जैसे हैजा, पेचिश, दस्त, एन्सेफलाइटिस, टाइफाइड, आदि से निपटने में भी मदद करेगा। पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन को एक जन आंदोलन बनाने के लिए लोगों और ग्राम पंचायतों से आग्रह किया है। ।

Related News