पटना: केंद्र सरकार ने बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले कई योजनाओं की बारिश की है। इसी कड़ी में, पीएम मोदी 18 सितंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मिथिलाचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी समस्तीपुर रेलवे डिवीजन की कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और सुपौल से आसनपुर कूपा डेमू ट्रेन के संचालन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 1887 में, निर्मली और भप्टिही (सरायगढ़) के बीच एक मीटर गेज लिंक बनाया गया था जो 1934 में बड़े पैमाने पर भूकंप के कारण नष्ट हो गया था। कोसी और मिथानचल को तब दो भागों में विभाजित किया गया था। बाद में 6 जून 2003 को, तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्मली के एक कॉलेज में आयोजित एक समारोह में कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना की आधारशिला रखी। ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु 1.9 किलोमीटर लंबी है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

समस्तीपुर रेलवे डिवीजन की 5 प्रमुख योजनाओं के साथ पीएम मोदी 3 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। डीआरएम अशोक माहेश्वरी के अनुसार, पीएम मोदी डिजिटल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीतामढ़ी से आनंद विहार टर्मिनल, सुपौल के लिए डेमू, सुपौल सरायगढ़ आसनपुर कुपहा स्टेशन के लिए एक इलेक्ट्रिक इंजन लिच्छवी एक्सप्रेस और सुपारीगढ़ रांची के लिए डेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Related News