नई दिल्ली: पीएम मोदी बुधवार को यानी बुधवार और बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ इन राज्यों में कोरोनोवायरस महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक करेंगे। कोरोना के 63 प्रतिशत सक्रिय मामले इन सात राज्यों में हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के सीएम और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब भी इस बैठक में भाग लेंगे।

कोरोना के कुल पुष्टि मामलों में 65.5 प्रतिशत और देश में 77 प्रतिशत मौतें भी इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हुई हैं। बयान में कहा गया है कि पंजाब और दिल्ली में, अन्य पांच राज्यों के साथ, कुल मामलों की संख्या में हाल ही में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में मृतकों की संख्या भी बहुत बढ़ गई है। इन राज्यों में मृत्यु दर दो प्रतिशत से अधिक है, जो मृत्यु दर का उच्च औसत है।

पंजाब और उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उनकी संक्रमण की पुष्टि दर राष्ट्रीय औसत 8.52 प्रतिशत से अधिक है। बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रभावी सहयोग और निकट समन्वय के साथ, कोरोना महामारी के खिलाफ युद्ध का नेतृत्व कर रही है। केंद्र सरकार उनके स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए लगातार मदद कर रही है।

Related News