गुजरात में लगातार दूसरे दिन विकास योजना पेश करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद और सूरत मेट्रो रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया। अहमदाबाद में मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत में मेट्रो रेल परियोजना का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आभासी संबोधन में कहा कि 225 किलोमीटर की मेट्रो रेल परियोजना 2014 से 10 से 12 साल पहले शुरू की गई थी और पिछले छह वर्षों में 450 किलोमीटर मेट्रो रेल नेटवर्क शुरू किया गया है। देश के 27 शहरों में 1000 किलोमीटर से अधिक के मेट्रो नेटवर्क पर काम कर रहा है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि मकर संक्रांति त्योहार के बाद, एक ओर गुजरात में टीकाकरण शुरू हो गया है और दूसरी ओर महत्वपूर्ण परियोजनाएँ खोली जा रही हैं। प्रधानमंत्री ने सूरत और अहमदाबाद को गुजरात की पहचान का प्रतीक बताया और कहा कि सूरत बेहतर भारत का उदाहरण है। कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया कॉलोनी और स्टैचू ऑफ यूनिटी को देश के आठ क्षेत्रों से जोड़ने वाली गाड़ियों को हरी झंडी दी और आज दो महत्वपूर्ण शहरों की मेट्रो रेल परियोजना को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की।

शताब्दी एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें अब केवडिया तक जा सकेंगी। अहमदाबाद में 17,000 करोड़ रुपये की मेट्रो रेल परियोजना का बुनियादी ढांचा काम शुरू हो गया था और अब दूसरे चरण की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री को हरी झंडी दी गई। सूरत जो देश के एक मेट्रो शहर के रूप में विकसित हो रहा है मेट्रो रेल परियोजना, जो एक वाणिज्यिक केंद्र भी बन गई है, बड़े पैमाने पर परिवहन के लिए नई सुविधाएं प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री के आभासी कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपानी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीपपुरी भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात की विकास यात्रा अहंकार की राह पर आगे बढ़ रही है। गुजरात को एम्स का तोहफा मिला है। गुजरात पर्यटन के क्षेत्र में भी नंबर एक बन गया है। सूरत गुजरात और देश का औद्योगिक शहर बन रहा है जो देश का आठवां सबसे बड़ा शहर है और दुनिया में चौथा सबसे तेजी से बढ़ता शहर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में 10 में से 9 हीरे सूरत में गढ़े गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे अपनी नई प्रणाली के आधार पर चलेगी।

Related News