इंटरनेट डेस्क। अमेरिकी थिंक टैंक मानी जाने वाली भारतीय मूल की अपर्णा पांडे लिखती हैं कि जब पीएम नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब की यात्रा की ​थी, तब पाकिस्तान चिंतित हो उठा था। हांलाकि इसके पीछे कई बड़ी वजहें मानी जाती है।

जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का जबरदस्त स्वागत किया गया था। इतना ही नहीं सुल्‍तान शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने पीएम नरेंद्र मोदी को देश के सर्वाच्च नागरिक पुरस्कार द किंग अब्दुल अजीज ऑर्डर से नवाजा था।

ध्यान देने वाली बात यह है कि सऊदी अरब का सर्वेश्रेष्ठ नागरिक सम्मान आज तक किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को प्राप्त नहीं हो सका है। यह बात सर्वविदित है कि पाकिस्तान और भारत के बीच आए दिन तनाव देखने को मिलता है। इन दोनों देशों के बीच हुए कई युद्ध इस बात के गवाह हैं कि पाकिस्तान भारत के साथ बेहतर संबंधों की भूमिका अदा नहीं कर पाता है।

ऐसे में सऊदी अरब यात्रा के दौरान पीएम मोदी को देश का सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान मिलना पाकिस्तान के मुकाबले भारत की बड़ी जीत ही कही जा सकती है। गौरतलब है कि शुरू से ही भारत के लिए सऊदी अरब तेल आयात का सबसे बड़ा स्रोत रहा है। दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका और चीन के बाद भारत सबसे ज्यादा खनिज तेल का आयात सऊदी अरब से ही करता है। इस प्रकार भारत और सऊदी अरब के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों को देखकर पाकिस्तान का चिंतित होना लाजिमी है।

Related News