अहमदाबाद: गुजरात के अपने दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने भुज में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज मन कई भावनाओं से भरा हुआ है. भुज में स्मृतिवन स्मारक और अंजार में वीर बालक स्मारक का समर्पण कच्छ, गुजरात और पूरे देश की आम पीड़ा का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इसके निर्माण में न केवल प्रयास किया गया है, बल्कि कई परिवारों के आंसुओं ने भी इसके पत्थरों को सींचा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कच्छ विकास और 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया है. इनमें पानी, बिजली, सड़क और डेयरी से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं. यह गुजरात में कच्छ के विकास के लिए डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।


उन्होंने आगे कहा कि 26 जनवरी को जब कच्छ में भूकंप आया, उस समय मैं दिल्ली में था और दूसरे दिन ही मैं कच्छ पहुंचा था. तब मैं मुख्यमंत्री नहीं था, मैं एक साधारण कार्यकर्ता था। मुझे नहीं पता था कि मैं कैसे और कितने लोगों की मदद कर पाऊंगा। लेकिन, मैंने तय किया कि मैं यहां आप सभी के बीच रहूंगा। 2001 में कच्छ के पूर्ण विनाश के बाद से जो काम हुआ है वह अकल्पनीय है। कच्छ में 2003 में क्रांतिगुरु श्यामजी कृष्णवर्मा विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी, जबकि 35 से अधिक नए कॉलेज भी स्थापित किए गए हैं।

Related News