प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से फोन पर बात की है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों को मजबूत करने पर चर्चा की। प्रधान मंत्री ने ट्वीट किया, "मैंने राष्ट्रपति बिडेन से बात की और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में उनकी नई भूमिका के लिए शुभकामनाएं दीं।" हम दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात की। हम जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अपनी भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए।

मोदी ने ट्वीट किया, "राष्ट्रपति बिडेन और मैं नियमों से संचालित एक अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए प्रतिबद्ध हैं।" दोनों देश शांति और सुरक्षा के अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। विशेष रूप से, बिड ने डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति बने।

सत्ता में आने के बाद से बिड ने चीन के खिलाफ एक सख्त लाइन ले ली है। उन्होंने विशाल अमेरिकी जहाजों को दक्षिण चीन सागर भेजा है। अमेरिका ने यह भी कहा कि वह भारत और चीन के बीच जारी टकराव पर नजर रखेगा। कुछ दिनों पहले, जो बिडेन ने चीन को सबसे आक्रामक प्रतिद्वंद्वी करार दिया,

यह कहते हुए कि उनका प्रशासन सीधे बीजिंग द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना करेगा। लेकिन जब अमेरिका के हितों की बात होगी तो वे उनके साथ काम करने में संकोच नहीं करेंगे। बिडेन चीन को अपनी विदेश नीति की सबसे बड़ी चुनौती के रूप में देखते हैं। बिडेन ने सहयोगी दलों को रणनीतिक प्रतिस्पर्धा का जवाब देने की आवश्यकता पर बल दिया।

Related News