नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की कमी का संकट भी गहराता जा रहा है। कोविद अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या यह है कि राजस्थान और महाराष्ट्र सरकारों ने अन्य राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी है। वहीं, गुजरात सरकार ने अपने लिए 50 प्रतिशत ऑक्सीजन आरक्षित करने के आदेश जारी किए हैं।

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद, मध्य प्रदेश, कर्नाटक सहित कई अन्य राज्यों से ऑक्सीजन की कमी की खबर सामने आई है। कई राज्यों में, ऑक्सीजन के साथ सिलेंडर की कीमत में कमी के कारण वृद्धि हुई है। वास्तव में, कई राज्य ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए अन्य राज्यों में स्थित कंपनियों पर निर्भर करते हैं। दूसरे राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर प्रतिबंध से उत्पन्न संकट के बीच, केंद्र सरकार को इसके लिए एक आदेश जारी करना पड़ा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र भेजकर ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं रोकने का आग्रह किया है। ऑक्सीजन की आपूर्ति पर प्रतिबंध के महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद केंद्र सरकार को यह आदेश जारी करना पड़ा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं रोकने का अनुरोध किया है।

Related News