चुनाव डेस्क। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए मतदान 7 दिसंबर को किया जाना हैं। इससे पहले चुनावी प्रचार का शोर बुधवार को शाम पांच बजे थम गया। जिसके बाद अब प्रत्याशी और उनके समर्थक घर-घर जाकर जनसंपर्क कर रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। राज्य के 199 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुक्रवार को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक किया जाएगा। बता दे रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी की मौत के कारण चुनाव स्थगित हो चुका हैं।

इस बार के विधानसभा चुनावों में राज्य में 2274 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिसमें भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एवं निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। निर्वाचन विभाग के मुताबिक इस बार चुनाव में 4,75,54,217 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2,47,22,365 पुरुष और 2,27,15,396 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा सर्विस वोटरों की संख्या 1,16,456 है।

राज्य के विधानसभा चुनाव के लिए शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राज्य में 51,687 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने मतदाताओं से अनुरोध किया हैं कि, वे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को पहले से अधिक मजबूत बनाने के लिए बिना किसी डर के 7 दिसंबर को मतदान अवशय करें। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों ने अपना पूरा दम-ख़म दिखाया।

अंतिम दिन चुनाव प्रचार की बात करे तो पीएम नरेंद्र मोदी दौसा और सुमेरपुर, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अजमेर में रोड शो किया। वही दूसरी ओर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आधा दर्जन सभाओं को संबोधित किया। कांग्रेस में अहमद पटेल, मुकुल वासनिक, नवजोत सिंह सिद्धू, राजबब्बर, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अशोक गहलोत, सचिन पायलट और अविनाश पांडे सहित कई नेताओं ने अलग-अलग क्षेत्रों में जनसभाएं की।

Related News