आप भी यदि अपने आधार कार्ड से 30 हजार रुपए का इनाम जीतना चाहते हैं तो आपके पास एक ख़ुशख़बरी है। आप केंद्र सरकार की अधिकृत इकाई यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से 30 हजार रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI ने एक प्रतियोगिता शुरू की है, जिसके माध्यम से व्यक्ति 30 हजार रुपए जीत सकता है। इसके लिए आपको अपने बैंक को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा और प्रतियोगिता में भाग लेना होगा।

UIDAI ने आधार कार्ड रखने वालों के लिए ID My Adahar Online Contest ’शुरू किया है। इसमें आप 18 जून से 8 जुलाई तक भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 48 विजेताओं का चयन किया जाएगा और उन्हें 30 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, किसी भी सेवा के किसी भी हिस्से में 30 से 120 सेकंड का एक एनिमेटेड ट्यूटोरियल बनाएं। आप हिंदी और इंग्लिश दोनों लेंग्वेज में ये वीडियो बना सकते हैं और इसे आपको UIDAI ई-मेल आईडी पर भेजना होगा। ये वीडियो आपको अकेले बनाना होगा इसमें आप टीम की मदद नहीं ले सकते हैं। UIDAI ने कुल 15 श्रेणियों में वीडियो प्रविष्टि के लिए कहा है।


आप इस प्रतियोगिता में एक से अधिक वीडियो भेज सकते हैं। एक से अधिक वीडियो सेंट करने पर आपके जीतने की संभावना भी बढ़ जाएगी। वीडियो को YouTube, Google ड्राइव या किसी अन्य वीडियो शेयर प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करने से इसका लिंक UIDAI के ई-मेल पते पर आ जाएगा। वीडियो का प्रारूप mp4, avi, fiv, wmv, mpeg या mov होना चाहिए। एचडी वीडियो को सबसे अधिक प्राथमिकता मिलेगी। इसलिए कोशिश करें कि जो वीडियो आप अपलोड कर रहे हैं, वह कम से कम 1080 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन का हो। लेकिन इस से पहले आपको अपना आधार कार्ड बैंक से जुड़वाना होगा। आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं, आप हां / ना में पुष्टि कर सकते हैं। इसके अलावा आधार कार्ड पर ई-मेल का अपना आधार नंबर, नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि होगा, जिसे भी देना होगा।

इस लागत के विजेताओं के नाम 31 अगस्त को या उससे पहले UIDAI के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किए जाएंगे। 15 श्रेणियों में टॉप 3 वीडियोज का चुनाव किया जाएगा। पहले विजेता को 20,000 रुपये, दूसरे विजेता को 10,000 रुपये और तीसरे विजेता को 5,000 रुपये मिलेंगे। सर्वश्रेष्ठ वीडियो में फर्स्ट नंबर वाले कैंडिडेट को 30,000 रुपये, दूसरे विजेता को 20,000 रुपये और तीसरे विजेता को 10,000 रुपये दिए जाएंगे। यूआईडीएआई की टीम इन वीडियो को टेस्ट भी करेगी।

Related News