5 अगस्त, 2019 को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को लेकर दो बड़े फैसले किए थे जिन्हे सुनते ही पाकिस्तान आग बबूला हो गया था। पहला फैसला ये कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया जाएगा। दूसरा फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे। ये फैसला 31 अक्टूबर 2019 से लागू हुआ है। गिरीश चंद्र मूर्मू जम्मू-कश्मीर के और आरके माथुर लद्दाख के उप राज्यपाल बने। अब भारत का नया नक्शा जारी हुआ है। आपको जान लेना चाहिए कि भारत में क्या क्या बदला है?

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया भारत का नया नक्शा


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद भारत सरकार ने 2 नवंबर को भारत का नया नक्शा जारी किया है जिसमे 28 राज्य और नौ केंद्र शासित प्रदेश दिखाए गए हैं।


लद्दाख और जम्मू-कश्मीर का नया नक्शा (PTI)
नए नक्शे में ध्यान देने वाली बात है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के हिस्सों को भी कश्मीर में दिखाया गया है। नए नक़्शे में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में 20 जिले शामिल किए गए हैं जिनमे पीओके के तीन जिले मुजफ्फराबाद, पंच और मीरपुर भी शामिल हैं। लद्दाख में दो जिले कारगिल और लेह शामिल हैं। इस नक्शे को देखने के बाद भी पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और एक के बाद एक कई बयानबाजी कर रहा है।

आँखों के सामने ही जीरो दिखाकर इस तरह पेट्रोल की चोरी करते हैं पेट्रोल पंप वाले

ये हैं जम्मू कश्मीर के 22 जिले

जम्मू-कश्मीर में 22 जिले शामिल किए गए हैं जिनमे उधमपुर, डोडा, किश्तवाड़, कठुआ, जम्मू, सांबा, पुंछ, कुलगाम, शोपियां, राजौरी, रियासी, रामबन, पुलवामा, गांदरबल, बांदीपोरा, श्रीनगर, अनंतनाग बडगान, बारामूला, कुपवाड़ा, मीरपुर और मुजफ्फराबाद शामिल है।

देश के टॉप 5 आर्मी स्कूल, जहाँ से निकलते हैं देश के जवान

लद्दाख के 2 जिले

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में दो जिले करगिल और लेह बनाए गए हैं। इतना ही नहीं नक्शे में गिलगित-बाल्टिस्तान के पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र को दिखाया गया है।

Related News